एक बार फिर से स्वागत है आपका SVJ Online Way ब्लॉग के एक और new ब्लॉग पोस्ट में जिसमें हम बताने वाले हैं कि SEO Friendly Article Kaise Likhe, ब्लॉग पोस्ट लिखने का मैन मकसद होता है कि वह अपने ब्लॉग कि पोस्ट को गूगल के first पेज में रैंक करवाकर अधिक ट्रैफिक प्राप्त करें, और अपनी पोस्ट को गूगल के प्रथम पेज में रैंक करवाने के लिए आपको SEO friendly article लिखना होता है।
SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखने के लिए, आपको अपने लिखने के स्टाइल और कंटेंट को SEO गाइडलाइंस के हिसाब से ऑप्टिमाइज करना होगा। इस आर्टिकल में हम आपको SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखने के कुछ आसान टिप्स बताएंगे, जिससे आप अपने आर्टिकल को SEO ऑप्टिमाइज्ड बना सकते हैं।
मुझे पुरा विश्वाश है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप आसानी से SEO friendly artical लिखना सीख जाओगे अब शुरू करते है इस लेख को।
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SEO friendly artical |
SEO Friendly Article Kaise Likhe-
SEO Friendly आर्टिकल क्या है?
SEO Friendly आर्टिकल वह आर्टिकल होता है जो वेबसाइट के सर्च इंजन में ऊपर आने के लिए विशेष तकनीकों का प्रयोग करके लिखा जाता है। SEO का मतलब Search Engine Optimization होता है, इसके लिए आर्टिकल में संबंधित शब्दों और वाक्यों का अधिक से अधिक उपयोग किया जाता है, जो खोज में ज्यादा बार उपयोग होते हैं। SEO Friendly आर्टिकल लिखने के लिए आपको अपने लेख में जुड़े शब्दों, वाक्यों, तस्वीरों और वीडियो को समायोजित करना चाहिए। इसके लिए, लेख का शीर्षक और उपशीर्षक आपके विषय को सार्थक तरीके से बताना चाहिए।
SEO Friendly आर्टिकल कैसे लिखें
SEO Friendly आर्टिकल लिखते समय इन सभी tips का ध्यान रखना है और वह आपके विषय से संबंधित और समझदारी से लिखा गया हो। साथ ही, उसमें उपयोग किए जाने वाले शब्दों को आपके विषय से संबंधित होना चाहिए।
#1 – कीवर्ड रिसर्च
SEO आर्टिकल लिखने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि आपके आर्टिकल के लिए कीवर्ड और फ्रेज कोनसा हैं, किसी ऐसे keyword को find करें जिसमें सर्च volume अच्छा हो और keyword difficulty भी कम हो, गूगल कीवर्ड प्लानर और सेमेस्टर जैसे टूल्स से आप अपने टारगेट ऑडियंस के लिए कीवर्ड्स ढूंढ सकते हैं। आपको अपने आर्टिकल के लिए एक प्राइमरी कीवर्ड और कुछ संबंधित सेकेंडरी कीवर्ड का इस्तेमाल करना होगा। आप अगर एक नये blogger हो तो Long Tail Keyword का उपयोग करें।
#2 – Title में Keyword का उपयोग करें
आपका हेडलाइन सबसे जरूरी है। आपका शीर्षक आपके लेख को सर्च इंजन और पाठकों के लिए प्रासंगिक और आकर्षक बनाता है। आपके हेडलाइन में प्राइमरी कीवर्ड का इस्तेमाल होना चाहिए। हेडलाइन को स्पष्ट और संक्षिप्त रखना चाहिए ताकी पाठकों को लेख के कंटेंट से संबंधित अपेक्षा हो सके। और अपने Title में यह भी बताएँ कि यूजर को आपके आर्टिकल में क्या समझने को मिलेगा।
#3 – Quality कंटेंट लिखें
आप चाहे कितना भी अच्छा artical लिख लो लेकिन अगर आप का contact अच्छा नहीं होगा तो कोई फायदा नहीं है, आपके आर्टिकल का कंटेंट आपके हेडलाइन के हिसाब से होना चाहिए। आपको प्राइमरी कीवर्ड को आर्टिकल के पहले पैराग्राफ में इस्तेमाल करना चाहिए और आर्टिकल के ओवरऑल कंटेंट को नेचुरल रखना चाहिए। आपके कंटेंट को हेडिंग और सबहेडिंग में डिवाइड कर देना चाहिए। जिसे रीडर्स और सर्च इंजन को आर्टिकल के स्ट्रक्चर और कंटेंट को समझने में आसान हो। आपको ऐसा content लिखना है कि आपके युसर खुश रहे ताकि आपकी रैंकिंग भि बनी रहे।
#4 – इमेज और वीडियो
आपके आर्टिकल में इमेज और वीडियो का इस्तेमाल करना भी जरूरी है। इमेज और वीडियो आपके कंटेंट को आकर्षक बनाते हैं। इमेज और वीडियो को ऑप्टिमाइज करना भी जरूरी है। इमेज का साइज कम होना चाहिए और इमेज के Alt tag में प्राइमरी कीवर्ड का यूज होना चाहिए।
जैसे अगर आपका इमेज blogging का हो तो आप Alt tag में blogging लिखें, इसके तहत search engine को पता चलता हैं कि आपका इमेज किसके बारे में है।
हमेशा ध्यान रहें कि आप कॉपीराइट फ्री इमेज का उपयोग करें और Image को Compress करे।
#5 – Meta Description
आपका Description पुरे लेख के लिए एक सारांश (summary) होता है। आपका मेटा विवरण संक्षिप्त होना चाहिए और लेख के कंटेंट को सटीक रूप से वर्णन करना चाहिए। आपके मेटा डिस्क्रिप्शन में प्राइमरी (फोकस) कीवर्ड का इस्तेमाल होना चाहिए। आपको अपने आर्टिकल का पुरा निचोड़ इस discription में short form में डालना हैं, आपका Meta discription लगभग 140 से 150 word तक का होना चाहिये।
#6 – Internal Link
अंतर्निहित लिंक (Internal Link) वेबसाइट डिजाइन और सेओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। इन्हें साइट के अंदर ही अन्य पेजों से जोड़ा जाता है। इससे न केवल यूजर को आपकी साइट के अन्य पेज पर ले जाने में मदद मिलती है, बल्कि इससे सर्च इंजन को भी आपकी साइट की ताकत का अंदाजा होता है। आपके लेख में आंतरिक और बाहरी लिंकिंग का उपयोग करना भी महत्वपूर्ण है। इंटरनल लिंकिंग आपके वेबसाइट के पेज को कनेक्ट करता है और यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर करता है।
#7 – External Link
External Link अगर आप अपने पोस्ट के अंदर किसी अन्य website का लिंक add करते है तो उसे External Link कहते हैं। एक्सटर्नल लिंकिंग आपके आर्टिकल की क्रेडिबिलिटी को इम्प्रूव करता है। आपको अपने आर्टिकल में एक्सटर्नल सोर्सेज को लिंक करना चाहिए, जिससे रीडर्स को भरोसेमंद जानकारी मील।
#8 – मोबाइल फ्रेंडली
आपका आर्टिकल मोबाइल फ्रेंडली होना चाहिए। आजकल ज्यादातर लोग मोबाइल फोन से ही इंटरनेट एक्सेस करते हैं। आपके आर्टिकल का फॉन्ट साइज, लेआउट, और इमेज मोबाइल स्क्रीन के लिए ऑप्टिमाइज होना चाहिए।
#9 – Heading Tag का उपयोग
हैडिंग टैग (Heading Tag) होम पेज और अन्य पेज के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। ये टैग हमारे वेबसाइट के स्ट्रक्चर को सही ढंग से बनाए रखने में मदद करते हैं। ये हमारे कंटेंट को स्पष्ट और संगठित बनाने में मदद करते हैं जो यूजर को अधिक सुविधा प्रदान करते हैं।
हैडिंग टैग का इस्तेमाल करने के लिए, हमें HTML को सीखने की जरूरत होती है। हैडिंग टैग का इस्तेमाल करते समय, हमें <h1>, <h2>, <h3>, <h4>, <h5> और <h6> जैसे टैग का इस्तेमाल करना चाहिए। ये टैग कंटेंट के हिसाब से आकार और महत्व को बताते हैं। हमेशा याद रहे कि h1 हैडिंग का यूज आर्टिकल मे केवल एक बार होना चाहिए।
#10 – Important शब्दो को Bold करे
अगर आपकी पोस्ट में ऐसे कुछ words है जिनपर आप विशेष जोर देना चाहते हैं उनको bold करदे ताकि विजिटर को पड़ने मे आसानी हो और वह sarch engine में भी आसके और वह इसपे आसानी से फोकस कर सके।
#11 – परमालिंक में keyword का उपयोग
परमालिंक (Hyperlink) एक बहुत ही महत्वपूर्ण पॉइंट है जो वेबसाइट में सामग्री को अन्य वेबपेजों से जोड़ता है। इससे यूजर को आपकी साइट पर निरंतर नेविगेशन करने में आसानी होती है।
परमालिंक में कीवर्ड का उपयोग करने से, हम सर्च इंजन में उन कीवर्ड्स को ताकत देते हैं जो उस पेज से जुड़े हुए होते हैं। इससे हमारी साइट का रैंकिंग बेहतर होती है और अधिक ट्रैफिक आता है।
कीवर्ड का उपयोग करते हुए, हमें परमालिंक को टेक्स्ट या फोटो में दो तरीकों से जोड़ा जा सकता है( - )एन्कर टेक्स्ट या एल्ट टैग के जरिए। एक्स्पर्ट्स की सलाह है कि कीवर्ड का उपयोग ठीक से करें और ओवर इंजीनियरिंग से बचें।
#12 – पहले Paragraph में Keyword का उपयोग
पहला पैराग्राफ वेबसाइट के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसमें हमें अपनी साइट की सार्थक जानकारी देनी होती है जो यूजर को अधिक समझ में आती है।
कीवर्ड का उपयोग करते हुए, हमें पहला पैराग्राफ खोज इंजन ऑप्टिमाइज करने में मदद करता है। हमें अपने पैराग्राफ में अपनी मुख्य कीवर्ड्स का उपयोग करना चाहिए जो आपके विषय से संबंधित होते हैं। इससे आपकी साइट का रैंकिंग बड़ती हैं।
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Conclusion: SEO Friendly Article Kaise Likhe हिंदी में
आज हमने इस लेख में SEO Friendly Article Kaise Likhe के बारे में पूरी जानकारी दी है, आप अब जब भी आर्टिकल लिखने बैठो तो एक बार इस लेख को जरूर देखें,
SEO के अनुकूल लेख लिखने के लिए, आपको अपने कंटेंट को सर्च इंजन और यूजर्स के लिए प्रासंगिक और आकर्षक बनाने की कोशिश करनी होगी। आपको अपने कंटेंट को ऑप्टिमाइज़ करना होगा जैसे सर्च इंजन को आपके आर्टिकल के सब्जेक्ट और स्ट्रक्चर को समझने में आसान हो। आपको अपने कंटेंट को नेचुरल रखना होगा जिससे रीडर्स को आपके आर्टिकल को पढ़ने में आसानी हो।
इस लेख मे बस इतना ही अगर आपको यह article पढ़के अच्छा लगा हो या कुछ नया सीखने को मिला हो तो अपने दोस्तो में जरूर शेयर करें।
FAQs: of SEO Friendly Article Kaise Likhe
Q. SEO के मुख्य प्रकार क्या हैं?
An. SEO मुख्य रूप से तीन टाइप के होते है। On Page SEO, Off Page SEO और Technical SEO। तीनो तरह के SEO के तहत हमे अपने website को Optimize करना बोहत जरुरी है, ताकि वेबसाइट first पेज पे रैंक कर सके।
Q. SEO Friendly Article को रैंक करने में कितना समय लगता है?
An. यदि आप अच्छा कंटेंट लिख रहे हैं और खोज इंजन के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन कर रहे हैं,तो आपका पोस्ट लगभग 3 से 7 दिन मे रेंक करने लगेगा।
Q. क्या नई वेबसाइट्स को SEO की जरूरत है?
An. आप को कुछ बातें निश्चित तोर पर सत्य हैं आपको अपनी new वेबसाइट SEO को नजर में रखते हुए बनाने की जरूरत है, और इसलिए कल्पना करने के लिए बस एक SEO डैशबोर्ड सॉफ़्टवेयर शुरू करें और उसका उपयोग करें अपने प्रयासों के प्रभावों पर रिपोर्ट करें।
Q. SEO Friendly आर्टिकल कैसे लिखें?
An. आप उपर बताये गये टिप्स को फॉलो करके एक बेस्ट SEO Friendly आर्टिकल लिख सकते है और गूगल के first पेज पर रैंक कर सकते हैं।